31 मई तक बैंक अकाउंट में रखें 342 रुपये, 4 लाख की मिलेगी सुरक्षा


कोरोना संकट काल में लोग पैसे की किल्‍लत से जूझ रहे हैं. कुछ लोगों की नौकरी चली गई है तो वहीं कइयों की सैलरी कट के आ रही है. इस हालात में भी लोगों के बैंक अकाउंट खाली हैं.

हालांकि, अगर बैंक खाते में 342 रुपये है तो 31 मई के बाद आपको 4 लाख रुपये तक की सुरक्षा मिल सकती है.बहराहल, आइए जानते हैं कि आखिर कैसे मिलेगी सुरक्षा..

दरअसल, मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में सस्ते प्रीमियम वाली दो स्कीम चलाई थीं. ये स्कीम हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY). PMJJBY जीवन बीमा स्कीम है, वहीं PMSBY दुर्घटना बीमा योजना है.

इन दोनों स्कीम की बात करें तो आपको क्रमश: 330 रुपये और 12 रुपये का सालाना प्रीमियम देना होगा. वहीं, कुल मिलाकर 4 लाख रुपये तक का बीमा कवर होगा. मतलब ये कि अगर आप इन दोनों स्कीम्स का फायदा लेना चाहते हैं तो प्रीमियम कुल मिलाकर महज 342 रुपये सालाना पड़ेगा.

आपको बता दें कि PMJJBY और PMSBY दोनों स्‍कीम्स 1 जून-31 मई आधार पर चलती हैं.  इसका प्रीमियम सालाना आधार पर मई में कटता है. मतलब ये कि अगर आप स्‍कीम से जुड़े हैं तो 31 मई तक आपका प्रीमियम कट जाएगा. इसके बाद पूरे 12 महीने तक आपको 4 लाख का कवर मिलेगा.

यह एक शुद्ध टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है, लिहाजा यह केवल मृत्यु ही कवर करती है. इन स्कीम्स का लाभ लेने के लिए बैंक अकाउंट होना जरूरी है. बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के टाइम पर खाते में पर्याप्त बैलेंस न होने से बीमा रद्द हो सकता है.

इसके बाद आपको दोबारा स्‍कीम से जुड़ना पड़ेगा. इन दोनों स्‍कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://jansuraksha.gov.in/ पर पढ़ सकते हैं. इसके अलावा  टोल फ्री – 1800-180-1111 / 1800-110-001 नंबर पर भी जानकारी ली जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *